घर के जरूरी सामान रखते समय वास्तु की दिशाओं पर भी दें ध्यान

कूलर व एसी कहीं ना कहीं हवा के प्रतीक हैं और हवा की सही दिशा वायव्य कोण है। ऐसे में अगर घर की वायव्य दिशा अर्थात् उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाता है, तो इससे वह लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

आज के समय में व्यक्ति अपने जीवन को अधिक आरामदायक बनाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करता है। मसलन, गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर या एसी, साफ पानी पीने के लिए वाटर फिल्टर, मनोरंजन के लिए टीवी आदि को लोग अपने घर में जगह देते हैं। जब हम इन्हें अपने घर में लाते हैं और प्लेस करते हैं तो अमूमन अपने घर के स्पेस व डिजाइनिंग पर फोकर करते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ आपको दिशाओं का भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में हर चीज का अपना एक अलग महत्व होता है और अगर उस वस्तु को सही दिशा में रखा जाए, तो व्यक्ति के घर में सकारात्मकता का संचार होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको विभिन्न चीजों को रखने की सही दिशा के बारे में बता रहे हैं-

इस दिशा में रखें कूलर व एसी

कूलर व एसी कहीं ना कहीं हवा के प्रतीक हैं और हवा की सही दिशा वायव्य कोण है। ऐसे में अगर घर की वायव्य दिशा अर्थात् उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाता है, तो इससे वह लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं। अगर आप इन्हें उत्तर-पश्चिम में नहीं रख सकते हैं तो आप उत्तर दिशा का प्रयोग भी कर सकते हैं, लेकिन पश्चिम की दिशा में इन्हें रखने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर में रखेंगे यह मूर्तिंयां, तो जीवन में आएगी सिर्फ खुशियां ही खुशियां

सही हो वाटर फिल्टर की दिशा

जिस तरह कूलर व एसी का संबंध हवा से है, ठीक उसी तरह वाटर फिल्टर पानी से संबंधित है। अधिकतर लोग अपनी किचन में वाटर फिल्टर लगवाते हैं। वास्तु के अनुसार, किचन को आग्नेय कोण में बनाया जाता है और आग व पानी एक-दूसरे के दुश्मन हैं। ऐसे में इसे किचन में लगाने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसे किचन में रख रहे हैं तो इसे रसोई के उत्तर-पूर्व या उत्तर की दिशा में रखा जा सकता है।

जब घर में लगाएं टीवी 

जब आप घर में टीवी लगवाते हैं तो उसकी दिशा पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, आप अपने टीवी को लिविंग एरिया या फिर ड्राइंग रूम में पूर्व दिशा की दीवार पर लगा सकते हैं। दरअसल, पूर्व दिशा सूर्य देव की दिशा मानी गई है और इसलिए यह एक बेहद ही सकारात्मक दिशा है। जब व्यक्ति पूर्व दिशा में टीवी लगवाता है तो टीवी देखते समय उसका मुख भी पूर्व दिशा में ही होता है। ऐसा होने से व्यक्ति के मन में सकारात्मकता का संचार होता है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि कभी भी टीवी देखते हुए खाना ना खाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो कम से कम नेगेटिव ऊर्जा वाले शो या मूवी आदि ना देखें।

इसे भी पढ़ें: सपनों का घर खरीदते समय नहीं बिखरेगा आपका सपना, बस वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

फ्रिज को रखने की सही दिशा

फ्रिज को रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा पश्चिम की दिशा मानी गई है। हालांकि, पश्चिम की दिशा में इसे रखते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। मसलन, आप इसे कुछ इस तरह प्लेस करें कि इसका दरवाजा पूर्व दिशा की ओर खुले। आप चाहें तो फ्रिज को उत्तर पश्चिम दिशा में भी रख सकती हैं। लेकिन इसे उत्तर पूर्व की दिशा में रखने से बचें।

– मिताली जैन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *