नवरात्रि के 9 वें दिन करेंगे ये 5 टोटके, तो माता रानी के आशीर्वाद से खुल जाएगी आपकी किस्मत

नवरात्रि के नौ दिन दुर्गा मां को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में यदि आप दुर्गा माता को प्रसन्न करना चाहते हैं तो विधि विधान से पूजा पाठ करना चाहिए। नवरात्रि साल में चार बार आती है, जिसमें से दो नवरात्रि बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है, तो दो नवरात्रि को गुप्त नाम से जाना जाता है। फिलहाल चैत्र नवरात्रि आने वाली है, जिससे पूरा देश भक्तिमय में डूब जाएगा। इस बार चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरु हो रही है और इसका समापन 14 अप्रैल को होगा। इसी सिलसिले में हम आपको नवरात्रि के कुछ टोटके (navratri totke) के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

नवरात्रि के टोटके (Navratri Totke)

नवरात्रि के नौ दिन जिस तरह से पूजा पाठ का महत्व होता है, ठीक उसी तरह से कुछ लोग घर में सुख शांति के लिए टोटके करते हैं। नवरात्रि में किए गए टोटके काफी असरदार होते हैं और माना जाता है कि नवरात्रि के टोटके से घर में कभी भी अशांति का माहौल नहीं होता है और हर मनोकामना पूरी होती है। जी हां, नवरात्रि के टोटके काफी असरदार होते हैं, जिससे आपकी सभी मनोकामना पूरी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि के टोटके (navratri totke) क्या क्या होते है और उससे आपको क्या क्या लाभ मिल सकता है।

नवरात्रि के टोटके (navratri totke) धन लाभ के लिए असरदार होते हैं। यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान है और इससे छुटकारा चाहते हैं तो नवरात्रि के आखिरी दिन किसी बंद कमरे में उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके पीले आसन पर बैठ जाएं। इसके बाद 9 दीपकों के सामने लाल चावल की एक ढेरी बनाकर उस पर एक श्रीयंत्र रख लें और फिर इस श्रीयंत्र की पूजा अर्चना करें। पूजा खत्म होने के बाद श्रीयंत्र को घर के मंदिर में स्थापित करें और बाकि चीज़ों को नदी में प्रवाहित करें।

मनोकामना के लिए

यदि आपकी कोई मनोकामना है, जोकि लंबे समय से पूरी नहीं हो रही है, तो इसके लिए आपको नवरात्रि के आखिरी दिन किसी शिव मंदिर जाना चाहिए। शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाते हुए उसे अच्छी तरह से स्नान कराएं। इसके बाद पूरे मंदिर में साफ जल चढ़ाए और फिर झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। ऐसा करने से आपकी तमाम मनोकामना पूरी हो जाएंगी।

परिवार में शांति के लिए

घर में शांति बनाए रखने के लिए नवरात्रि के टोटके (navratri totke) बेहद असरदार होते हैं। यदि आपके परिवार में शांति नहीं रहती है। मतलब कलह का माहौल रहता है, तो नवरात्रि के आखिरी दिन सुबह सुबह नहा ले और फिर इस मंत्र का जाप करें – ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति।।’ इस मंत्र का जाप आपको 108 बार करना है। यदि आप इस मंत्र का जाप रोज करेंगे, तो आपके घर का माहौल काफी अच्छा रहेगा और पति पत्नी के बीच रिश्ता भी मधुर रहेगा।

विवाह के लिए

यदि आपके विवाह में बाधा आ रही है, तो नवरात्रि में पूजा स्थान पर शिव पार्वती की मूर्ति रखे और फिर इस मंत्र का 3, 5 या फिर 10 बार जाप करें – ‘ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।।’ इस मंत्र के जाप से विवाह में आने वाली तमाम बाधा दूर हो जाएगी।

नौकरी के लिए

नवरात्रि के टोटके (navratri totke) नौकरी पाने में मददगार होते हैं। यदि आप नौकरी के लिए परेशान हो रहे हैं और नौकरी मिल नहीं रही है, तो आपके पास बहुत ही सुनहरा मौका आने वाला है। जी नवरात्रि के आखिरी दिन पूर्व दिशा की तरफ सफेद आसन बिछाकर पूजा करने से आपको नौकरी मिल सकती है। इसके लिए आपको 108 बार इस मंत्र का जाप करना होगा – ‘ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’। साथ ही दुर्गा माता की विधि विधान से पूजा अर्चना करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *