राज्य सरकार ने 15 वर्षो के दौरान किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए – मंत्री डॉ. मिश्र

गृह मंत्री ने स्वामित्व योजना के तहत् 22 हजार 650 से अधिक हितग्राहियों को अधिकार अभिलेखों का किया वितरण

गृह मंत्री ने स्वामित्व योजना के तहत् 22 हजार 650 से अधिक हितग्राहियों को अधिकार अभिलेखों का किया वितरण

दतिया, 02 अक्टूबर 2022- मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि 15 वर्षो के दौरान राज्य सरकार ने किसानों के हित में अनेकों ऐतिहासिक निर्णय लिए गए है। जिसमें स्वामित्व योजना के तहत् ऐसे हितग्राही जिनके पास जमीन थी लेकिन अधिकार पत्र (मालकिना हक) नही थे। उन्हें आज अधिकार अभिलेखों का वितरण किया गया है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर गहोई वाटिका में आयोजित स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख एवं वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिले के 22 हजार 650 हितग्राहियों को अधिकार अभिलेखों का वितरण किया। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 15 वर्षो के दौरान राज्य सरकार ने किसानों के हित में अनेको ऐतिहासिक निर्णय लिए है। जिसमें ऐसे किसान जिनकी जमीन होने के बाद उनका मालिकाना हक नहीं था। उन किसानों को आज अधिकार अभिलेखों का वितरण किया गया है।

गृह मंत्री कहा कि राज्य शासन ने किसानों को अब पटवारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि साइबर तहसील के रूप में प्रदेश में दो तहसीलों का चयन किया गया है। जिसमें दतिया तहसील एवं सीहोर जिले की एक तहसील शामिल है। जिसमें घर बैठे ही नामांतरण हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत् 17 सितम्बर से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविरांे में पहुंचकर आयुष्मान कार्ड बनवायें इन शिविरों में पहुंचकर आयुष्मान कार्ड आवश्यक रूप से बनवायें जिससे परिवार के किसी भी सदस्य को गंभीर बीमारी होने पर शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में 5 लाख तक के उपचार की सुविधिा मिल सकेगी। कार्यक्रम के शुरू में कलेक्टर श्री संजय कुमार ने स्वामित्व योजना के तहत् जानकारी देते हुए बताया कि आज कार्यक्रम के माध्यम से 22 हजार 650 किसानों को अधिकार अभिलेखोें का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 17 सितम्बर से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेनद्र मोदी जी के जन्म दिन से जिले में भी मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत् शिविरों का आयोजन शुरू हो गया है। जिसके तहत् गांव-गांव में लोगों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ सर्वे दल द्वारा कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे की जानकारी संकलित की जा रही है।

कलेक्टर ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत् ऐसे लोग जो आबादी की जमीन पर वर्षो से काबिज थे लेकिन उनके पास किसी भ प्रकार का मालिकाना हक नहीं था। ऐसे परिवारों को स्वामित्व योजना के तहत् अधिकार अभिलेखों का आज वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा केन्द्र एवं राज्य सरकार ने किसानों की जिन्दगी को आसान बनाने हेतु अनेको योजनाओं शुरू की है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री धीरू दांगी, उपाध्यक्ष श्री संतोष लश्करी, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, श्री विपिन गोस्वामी, डॉ. रामजी खरे, श्री गिन्नी राजा परमार, श्री अतुल भूरे चौधरी, श्रीमती किरण गुप्ता, श्रीमती मीनाक्षी कटोर, श्री मान सिंह कुशवाहा, श्री प्रशांत दांगी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री मनोज द्धिवेदी ने किया। कार्यक्रम के अंत में अधीक्षक भू-अभिलेख श्री शुभम मिश्रा ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *