Aquarius Horoscope 2023: कुंभ राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2023? यहाँ पढ़ें वार्षिक राशिफल

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों की आय में इजाफा हो सकता है। आप अनुशासित होकर अपने कार्यों को पूरा करेंगे। नए व्यापारिक समझौते होंगे। नए लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 पारिवारिक दृष्टिकोण से सुखद और लाभदायक रहने वाला है। विशेषकर आपकी माता के लिए यह वर्ष काफी लाभदायक रहेगा। जिन जातकों की माता नौकरी या व्यापार करतीं हैं, उन्हें इस वर्ष शुरुआत में ही पदोन्नति और अत्यधिक धन लाभ प्राप्त होगा। इस वर्ष शनि भी आपकी कुंडली के प्रथम भाव में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप आपका अपनी माता के साथ स्नेह बढ़ेगा। वर्ष की शुरुआत से 12 मार्च तक शुक्र आपकी कुंडली के चतुर्थ भाव के स्वामी होकर द्वादश, प्रथम तथा द्वितीय भाव में गोचर करेंगे। इन भावों में शुक्र का गोचर अत्यधिक शुभ माना जाता है, इसलिए यह अवधि विशेषकर फायदेमंद रहने वाली है। आपकी माता की तरफ से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस वर्ष आपको अपनी माता से कुछ विशेष उपहार प्राप्त हो सकते हैं। यदि आपके माता-पिता कोई संपत्ति खरीदने की सोच रहे हैं, तो वर्ष के पहले तीन महीनों में यह कार्य पूर्ण हो सकता है। शुरुआत में ही मंगल आपकी कुंडली के चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप जिन जातकों के पिता सरकारी नौकरी में हैं, उन्हें पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। कारोबार के लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा कभी अच्छा तो कभी खराब। लेकिन 1 जुलाई से व्यापार में रफ्तार बढ़ेगी तथा आपके पिता लाभ की स्थिति में रहेंगे।

कैरियर 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों की आय में इजाफा हो सकता है। आप अनुशासित होकर अपने कार्यों को पूरा करेंगे। नए व्यापारिक समझौते होंगे। नए लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। वर्ष की शुरुआत में दशम भाव पर गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि से आपके व्यवसाय क्षेत्र में प्रगति के संकेत मिल रहे हैं। अपने व्यवसाय में मनोवांछित सफलता पाने के लिए आपको अपने वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग आवश्यक रूप से लेना होगा। जो लोग नौकरी से जुड़े हैं,उनको पदोन्नति मिलने में बाधाएं और समस्यां आएंगी। आपको अपनी नौकरी में शांत और ठन्डे दिमाग से धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा। आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद समय अवधि अधिक शुभता की ओर अपनी दिशा बदल देगी। सप्तम भाव में बृहस्पति और शनि की संयुक्त दृष्टि से व्यवसायियों को अपेक्षित लाभ मिल सकता है। आपको काम के क्षेत्र में अपने साथी और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।

आर्थिक स्थिति 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। खासकर इस साल की शुरुआत में आप विभिन्न माध्यमों से अच्छा पैसा कमाने में सफल रहेंगे। आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा, जिससे आपका भाग्योदय होगा और आप हर तरह की आर्थिक परेशानी से मुक्त रहेंगे। आप आर्थिक रूप से सक्षम होंगे। आपके लिए धन कमाने के अवसर आएंगे और आप अपने पिछले समय में किए गए हर निवेश से अच्छा पैसा कमा पाएंगे। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। रुका हुआ धन प्राप्त करने में भी आपको सफलता मिलेगी। खासतौर पर अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो इस दौरान उसे प्राप्त करना सबसे आसान है। यह वर्ष व्यवसाय से संबंधित अच्छे परिणाम देगा। इस साल आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपके फैसले आपके कारोबार को नई दिशा देंगे। सही फैसले नए अवसर पैदा करेंगे। आपके काम की सराहना होगी। बिजनेस को लेकर समय आपके लिए ठीक रहेगा। किसी विवाद में न पड़ें। कार्यक्षेत्र में अनुशासन का पालन करें। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा।

परिवार 

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुंभ राशि के जातक अपने पारिवारिक जीवन में वर्ष की शुरुआत में कुछ समस्याएं महसूस करेंगे क्योंकि चतुर्थ भाव में मंगल वक्री अवस्था में विराजमान रहेंगे और दूसरे भाव में भले ही बृहस्पति बैठे हैं, उनके ऊपर शनि देव की द्वादश भाव से दृष्टि होगी। यह ग्रह स्थितियां आपके कुटुंब और पारिवारिक जीवन में तनाव और टकराव की स्थिति बनाएंगी। आपसी सामंजस्य का अभाव होने से परिवार के लोग एक दूसरे को भली प्रकार समझ नहीं पाएंगे जिससे घर की व्यवस्था खराब होगी लेकिन 17 जनवरी के बाद शनि के राशि परिवर्तन से इस स्थिति में सुधार होगा। घर में आपकी बात को तवज्जो भी दी जाएगी और आपकी वाणी में मिठास भी बढ़ेगी जिससे आप परिवारिक स्थिति को संभाल पाएंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच भाई बहनों को शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए इस दौरान उनसे किसी भी तरह के लड़ाई झगड़े से परहेज करें। सितंबर-अक्टूबर में घर का माहौल सकारात्मक बनेगा और नवंबर-दिसंबर में आप परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। किसी तीर्थाटन पर या किसी अच्छी जगह परिवार के लोगों के साथ जाकर समय बिताने से घर और पारिवारिक जीवन खुशहाल होगा।

प्रेम-रोमांस

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुंभ राशि के जातकों के प्रेम संबंधों में यह साल निरंतरता के साथ आने वाला है। इस साल आप अपने प्रेमी का सहयोग कर पाएंगे, जिससे आपके रिश्ते और बेहतर होंगे। आपके रिश्ते में प्यार में भी सुधार होगा, जिससे कई लोग अपने प्रेमी को अपने साथी के रूप में चुन सकेंगे और आगे बढ़ने का फैसला कर सकेंगे। कुछ प्रेमी अपने प्यार से शादी करने का भी फैसला ले सकते हैं। अपने प्रिय की बातों को समझने के लिए आपको अधिक से अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। ऐसा करने से आप अपने रिश्ते को मधुर बनाने में सफल रहेंगे। विशेष रुप से अप्रैल और मई के महीने में स्थिति में सुधार होगा। मई के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे और एक दूसरे के निकट आएंगे। अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी हो सकती है। जुलाई-अगस्त के बीच आप अपने प्रियतम से प्रेम विवाह का प्रस्ताव भी रख सकते हैं, जिसे वह स्वीकार कर सकते हैं। इसके बाद नवंबर-दिसंबर के महीने भी आपको प्यार भरा पल बिताने का मौका देंगे।

शिक्षा

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि छात्रों के लिए यह वर्ष विशेष रूप से कुछ अधिक परिश्रम करने वाला साबित होगा। राशि पर गोचर कर रहे शनि ऐसा संकेत देते हैं शनि की दृष्टि तीसरे भाव पर होगी जहां पर अप्रैल के बाद देवगुरु बृहस्पति का गोचर होगा इसलिए जितना मेहनत करेंगे उसका अपेक्षित परिणाम आपको मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए इस वर्ष सफलता की संभावनाएं बनेंगी किंतु परिश्रम अधिक करना होगा। शिक्षा के मामले में साल 2023 आपके लिए अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों में उत्साह और प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी। पढ़ाई के दौरान आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। तभी आप आने वाली परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। विद्यार्थियों को अधिक से अधिक परेशानी हो सकती है, जिससे उनका मन पढ़ाई से भटकता हुआ नजर आएगा।

स्वास्थ्य 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि आने वाला नया साल आपकी राशि के लिए सामान्य रहने वाला है। साल की शुरुआत में आपको कुछ मानसिक प्रताड़ना संभव है। इससे आपका तनाव बढ़ेगा। ग्रहों की बदलती चाल के कारण आपको कई बाहरी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य को लेकर कुछ मानसिक परेशानियां इस वर्ष रहेंगी। छठे भाव के स्वामी चंद्रमा शनि से प्रभावित हैं इसलिए सर्दी से संबंधित बीमारियां आपको परेशान करेंगी। एलर्जी अस्थमा के रोगी विशेष रूप से ध्यान रखें। सेहत को सकारात्मक बनाए रखने के लिए निरंतर योगाभ्यास करें और अपने सोच को सकारात्मक दिशा में लगाएं ,शनि की साढ़ेसाती अब कुछ स्वास्थ संबंधित मामलों में राहत प्रदान करेगी लेकिन समय-समय पर कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं। स्वास्थ्य आपका सामान्य रहेगा, लेकिन संक्रमण से दूर रहने की सलाह दी जाती है। दवाओं का खर्च पहले से कम होगा। दांतों में दर्द और कैविटी की समस्या सामने आ सकती है ऐसे में दांतों की सफाई और देखभाल करें। वाहन सावधानी से चलाएं, अपनी गलतियों से आप दूसरों को और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक शनि मंदिर या पीपल के पेड़ पर नियमित रूप से जलाते रहें। शनिवार और मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। भोजन में उड़द की दाल, चना दाल और काली मिर्च का उपयोग करें।

– डा. अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *