Capricorn Horoscope 2023: मकर राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2023? यहाँ पढ़ें वार्षिक राशिफल

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत साढ़ेसाती के अंतिम चरण से हो रही है। 17 जनवरी को शनि जब कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे आपकी साढ़ेसाती का अंतिम चरण शुरू हो जाएगा। आपके लिए अच्छा संकेत है उतरती हुई साढ़ेसाती आपको कैरियर में कुछ अच्छे संकेत देगी।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि मकर राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 सकारात्मकता से भरा हुआ रहेगा। जहां एक तरफ उन्हें आमदनी में वृद्धि देखने को मिलेगी, वहीं इसके साथ-साथ उनका पराक्रम भी बढ़-चढ़कर बोलेगा। सुख-सुविधाओं के साधन बढ़ेंगे। शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी, क्योंकि इस वर्ष राहु-केतु आपके चौथे और दशम भाव में गोचर करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपके कार्यक्षेत्र पर आपको प्रशंसा मिलेगी। जो लोग आपकी निंदा करते हैं, वह अपने आप आपके रास्ते से हट जाएंगे। शत्रु भी दोस्त बन जाएंगे। यदि आप कारोबार में कुछ नया शुरू करना चाहते हैं, तो यह समय आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा। अक्टूबर माह में राहु और केतु अपना स्थान परिवर्तन कर आपकी कुंडली के तीसरे और नौवें भाव में गोचर करेंगे। जिसके फलस्वरूप आपका मन थोड़ा विचलित रह सकता है। आपके छोटे भाई बहनों के साथ आपकी बहस हो सकती है। आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे, परंतु यह आत्मविश्वास अंधविश्वास में बदल सकता है। इस समय में आपको सुनी सुनाई बातों पर विश्वास नहीं करना है, अन्यथा आपका अपने प्रिय जनों से मनमुटाव हो सकता है। बेवजह किसी पर अपना प्रभाव न बनाएं, अन्यथा आप को शर्मिंदा होना पड़ सकता है। जो जातक विदेश की कंपनियों में नौकरी करना चाहते हैं, या विदेश में व्यापार करना चाहते हैं, उनके लिए यह समय श्रेष्ठ रहेगा। आपका मान सम्मान बढ़ा रहेगा। जो जातक चिकित्सा तथा विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उनके लिए यह समय अत्यंत मंगलकारी रहेगा। उन्हें नई नौकरी तथा व्यापार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

कैरियर 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत साढ़ेसाती के अंतिम चरण से हो रही है। 17 जनवरी को शनि जब कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे आपकी साढ़ेसाती का अंतिम चरण शुरू हो जाएगा। आपके लिए अच्छा संकेत है उतरती हुई साढ़ेसाती आपको कैरियर में कुछ अच्छे संकेत देगी। यह वर्ष व्यापारी वर्ग के लिए शुभ रहेगा। आपके व्यापार से उत्तम लाभ होगा, जितना निवेश करेंगे, उतना लाभ होगा। राहु और केतु आपकी नौकरी और व्यापार में कुछ बदलाव के संकेत दे रहे हैं पराक्रम भाव में बैठे हुए बृहस्पति भाग्य का भी साथ आपको देंगे लेकिन आपको कड़ा परिश्रम करना होगा। अप्रैल के बाद आपको आपके कार्यक्षेत्र में कुछ सकारात्मक परिणाम मिलने लगेंगे। आपके दशम भाव में केतु महाराज विराजमान रहेंगे। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि काम में आपका मन नहीं लग रहा है, या आपको अपनी मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिल रहा है, और अगर आपके दिमाग में नौकरी छोड़ने का विचार आ रहा है तो ऐसा बिल्कुल ना करें, और अपनी तरफ से लगातार प्रयास करते रहें। लेकिन दूसरी नौकरी मिल जाएगी आवेदन करते रहे इस प्रकार उतार-चढ़ाव के बीच आप आगे बढ़ेंगे।

आर्थिक स्थिति 

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि  इस वर्ष मकर राशि के जातकों को वित्तीय तौर पर थोड़ा ध्यान से चलना चाहिए वर्ष की शुरुआत में खर्चे बने रहेंगे क्योंकि सूर्य बुध द्वादश भाव में रहेंगे वित्तीय संतुलन को साधने की कोशिश करेंगे तो सफल हो पाएंगे नहीं तो आपको वित्तीय संतुलन का सामना करना पड़ेगा राहु और केतु 30 अक्टूबर तक क्रमशः आपके चतुर्थ और दशम भाव में विराजमान रहेंगे इस कारण से आपको अपनी नौकरी में भी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा जिसका असर आपके वित्तीय स्तर पर पड़ेगा और आपको भी पिए समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन बीच-बीच में आपको उत्तम सफलता भी मिलेगी अर्थात यह वर्ष संतुलन बनाने पर विशेष ध्यान देने के लिए इंगित कर रहा है। सूर्य आपकी राशि में प्रवेश करेगा, आपको अपने धन व्यय पर कुछ नियंत्रण रखना होगा। इस दौरान मुमकिन है कि आपको धन संग्रह करने में परेशानी का सामना करना पड़े। पिछले वर्ष के अनुमान से अधिक मेहनत करनी होगी अन्यथा आर्थिक तंगी हो सकती है।

परिवार 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि साल की शुरुआत में परिवारिक जीवन में परेशानियां देखने को मिल सकती है। इस दौरान आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है ऐसे में आपको भी मानसिक चिंताएं परेशान करेंगी। अप्रैल में जब देवगुरु बृहस्पति का गोचर मेष राशि में होगा तो सुधार देखने को मिलेगा। आपकी राशि के स्वामी शनि अब आपकी मानसिक परेशानियों को कम करना चाहते हैं अगर कोई पुराना विवाद परिवार को लेकर चल रहा है तब उसके हल होने की संभावना इस वर्ष बनती है। इस वर्ष माता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं या आपके भाग्य वृद्धि में भी सहायक होगा। संतान से संबंधित क्षेत्रों में उन्नति करेंगी इस वर्ष आपकी संतान अपनी पढ़ाई या अपने काम को लेकर विदेश जाने में भी सफल हो सकते हैं जिससे आपको खुशी मिलेगी लेकिन फिल्म में एक थोड़ा दर्द भी होगा कि मैं आपसे झूठ जा रहे हैं यह वर्ष उन्हें अच्छी उन्नति प्रदान करेगा और उनकी उपलब्धि पर आपको भी गर्व महसूस होगा।

प्रेम-रोमांस 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि यह वर्ष प्रेम जीवन में सामान्य परिणाम लेकर आ रहा है। साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कष्टदायक रहेगी। आपकी लव लाइफ में गलतफहमी या परेशानी हो सकती है। विपरीत परिस्थितियों से भागने की बजाय प्रेमी से जरूरी बातचीत के जरिए हर विवाद और गलतफहमी को दूर करने की कोशिश करें। मन की शक्ति आपके जीवन में सकारात्मकता ला सकती है। आप अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए उत्सुक रहेंगे। आपका प्रेमी भी आपको सही समय देगा। आप दोनों को किसी कारणवश एक दूसरे से दूर जाना पड़ सकता है। दूर रहकर भी अपने रिश्ते में प्यार बनाए रखें। यदि आप अपने प्रेमी से विवाह करने का निर्णय ले रहे हैं तो परिजनों से इस बारे में चर्चा करें। निजी और पेशेवर तौर पर आपको अपने प्रेमी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस वर्ष विशेष रूप से आपको जनवरी और जुलाई से अगस्त के बीच सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान आपका तनाव बढ़ेगा और इसके टूटने की संभावना भी रहेगी। जून का महीना और अगस्त से अक्टूबर के बीच आपकी लव मैरिज होने की संभावना भी बन सकती है यानी कि आप जिन्हें प्रेम करते हैं उनसे आपका विवाह हो सकता है। जो लोग अभी तक अकेले हैं उन्हें इस वर्ष कोई अच्छा साथी मिल सकता है।

शिक्षा

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र में सामान्य परिणाम मिलेंगे। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए नया साल 2023 थोड़ा कठिन रहेगा। यदि आप प्राथमिक स्तर पर पढ़ रहे हैं तो आपके लिए समय अच्छा रहेगा। वहीं उच्च शिक्षा क्षेत्र से जुड़े छात्रों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। जो लोग किसी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने की सोच रहे हैं उन्हें भी इस अवधि में किसी अच्छी जगह पर दाखिला मिलने की खुशखबरी मिल सकती है। जो लोग पढ़ाई के लिए विदेश जाने की सोच रहे हैं उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों के लिए यह वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा श्रेष्ठ साबित हो सकता है लेकिन अच्छी सफलता के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होगी। यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो कड़ी मेहनत करें वरना सफलता मिलने में संदेह रहेगा।लेकिन यह भी निश्चित है कि अगर कड़ी मेहनत की जाएगी तो उसका पूरा परिणाम आपको मिलेगा।

स्वास्थ्य 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपको स्वास्थ्य संबंधी सामान्य परिणाम ही प्राप्त होंगे। यदि आपको पूर्व में कोई रोग हुआ है तो इस बार भी वह आपकी परेशानी का मुख्य कारण बनेगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अच्छा खाएं और सेहत का अच्छा ख्याल रखें। कई लोगों को पेट की समस्या हो सकती है। अगर कोई बड़ी या छोटी समस्या हो भी जाए तो लापरवाही न करें और जरूरत पड़ने पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। आपको अपनी बीमारी से राहत मिलेगी, जिससे आपका मानसिक तनाव भी दूर होगा। साढ़ेसाती का अंतिम चरण मानसिक रूप से आपको स्वस्थ रखेगा। जो मानसिक परेशानियां पिछले वर्ष थी इस वर्ष उनसे छुटकारा मिलेगा। उचित आहार और पर्याप्त नींद लेना फायदेमंद होगा। मई में वाहन सावधानी से चलाएं क्योंकि तेज गति से दुर्घटना हो सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हैं तो बड़ी बीमारियों से निजात मिलेगी। पेट से संबंधित कुछ परेशानियां हो सकती हैं इसलिए खानपान में सावधानी बरतें।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शनिवार के दिन जरूरतमंद लोगों को कंबल दान कर सकते हैं। शनि चालीसा का पाठ करें। गौमाता को हरा चारा और थोड़ा सा गुड़ खिलाएं तथा चीटियों को आटा डालें। उड़द की दाल के पकोड़े सरसों के तेल में तल पर गरीबों को खिलाएं।

– डा. अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *