Gemini Horoscope 2023: मिथुन राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2023? यहाँ पढ़ें वार्षिक राशिफल

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि वाले जातकों के लिए प्रेम प्रसंग के मामले में वर्ष 2023 आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। क्योंकि आपके प्रेम संबंधों के मालिक ही शुक्र ग्रह हैं, तो शुक्र इस वक्त आप को विभिन्न प्रकार के फल देंगे।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के जीवन में एक बड़ा अच्छा वर्ष साबित हो सकता है क्योंकि सर्वप्रथम शनि की ढैया समाप्त होने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप जीवन के क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगे क्योंकि आपका भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा और भाग्य की प्रबलता हर मुश्किल को आसान बना देगी, साथ ही रुके हुए काम भी बनने लगेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा। यह वर्ष कई मामलों में आपके लिए अच्छा रहने वाला है। कुछ एक ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन वह क्षेत्र भी आपकी समझदारी से सुधर सकते हैं। आपको आगे के लेख में यह जानने को मिलेगा कि वह कौन से क्षेत्र हैं, जिनमें आपको ज्यादा ध्यान देना है। वर्ष की शुरुआत में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे क्योंकि शनि अष्टम भाव से निकलने वाले होंगे। 17 जनवरी को जैसे ही शनि मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, आपकी कंटक शनि की स्थिति समाप्त हो जाएगी और आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस प्रकार जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा। आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है। इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा।

कैरियर

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया इस साल आपको कैरियर के क्षेत्र में कई अवसर मिल सकते हैं। कॅरियर में आपको अच्छे परिणाम मिलेगे जनवरी से शनि का गोचर आपके नवम भाव पर होगा इससे भाग्य का साथ मिलेगा साथ ही पुरानी समस्या जो पहले से बनी हुई थी, वह दूर होगी आपके कॅरियर में कई तरह के नए अवसर मिलेंगे जून महीने से लेकर नवम्बर तक सावधानी रखें। इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। क्योंकि सहकर्मियों के सहयोग से आपको कई मौके मिलेंगे। इससे आपको बहुत लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। इस दौरान आप हर काम को समय से पहले पूरा करने में सफल रहेंगे। इस वर्ष गुरु आपकी राशि के दशम भाव का स्वामी होकर वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के अष्टम भाव में स्थित होकर अप्रैल तक वहीं रहेगा। इस दौरान आपको अपने करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप इन सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। आपके बॉस आपकी मेहनत और काम के प्रति समर्पण से प्रभावित होंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है।

आर्थिक स्थिति

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष 2023 में आपको शेयर बाजार से लाभ होगा। प्रॉपर्टी से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं। मार्च आर्थिक रूप से आपके लिए अच्छा रहेगा। आय के स्रोत को बढ़ाने में आपको सफलता मिलेगी। वित्तीय लेनदेन के दौरान बचत करें। अपनों से आपको नुकसान हो सकता है। लंबे समय से रुके हुए धन से आपको लाभ होगा। इस समय आप खर्चा भी खूब करेंगे लेकिन अच्छी आमदनी से आपको कोई परेशानी नहीं होगी। वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके भाग्य स्थान में गोचर करेंगे इससे आपको धन लाभ होगा इस स्थिति में आपको अत्यधिक चिंतन को छोड़कर कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होगी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों को मनचाहा फल देगा। राहु केतु आपको आपके आमदनी के स्रोत बढ़ाने का योग बना रहे हैं, लेकिन देवगुरू बृहस्पति आपके दशम भाव में सोच-समझ कर निर्णय लेने की आवश्यकता पर बल दे रहे हैं। कुल मिलाकर वर्ष भर आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

परिवार 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन बहुत बढ़िया रहेगा। काफी सुखद और खुशहाल रहेंगे। आपका परिवार में मान सम्मान बना रहेगा। रिश्तों में मिठास रहेगी साथ ही माता-पिता की सेहत अच्छी रहने से परिवार का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा। आप माता-पिता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं। संतान की उच्चस्तरीय शिक्षा में दाखिला हो सकता है। परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस वर्ष संभव है। मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज आपके चतुर्थ भाव और दूसरे भाव पर पूर्ण दृष्टि डालते रहेंगे जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में तनाव कम होगा। एक दूसरे के प्रति अपनत्व की भावना बढ़ेगी और परिवार में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जब बुध का गोचर अक्टूबर के महीने में आपके चतुर्थ भाव में होगा, तब काफी समस्याओं में कमी आएगी और आप अपने पारिवारिक जीवन में खुश नजर आएंगे। माता पिता के आशीर्वाद से आपके सारे काम बनेंगे और घर में खुशहाली आएगी। 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे जिससे परिवार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

प्रेम-रोमांस 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि प्रेम प्रसंग के मामले में यह वर्ष आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। क्योंकि आपके प्रेम संबंधों के मालिक ही शुक्र ग्रह हैं, तो शुक्र इस वक्त आप को विभिन्न प्रकार के फल देंगे। साल की शुरुआत आपके रिश्ते के लिए बेहतरीन हो सकती है। जिन लोगों से उनके प्रेम बिछड़ चुके थे, उनके प्रेमी-प्रेमिका उनके जीवन में वापस दस्तक दे सकते हैं 1 जनवरी से 15 फरवरी के बीच जो लोग अपने प्रेम को विवाह में परिवर्तित करना चाहते हैं, उनके लिए नवंबर का समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा। तथा जिन लोगों के जीवन में कोई प्रेम नहीं है, उनके लिए भी नवंबर का महीना काफी फलदायी रहने वाला है, उन्हें नया प्रेमी या प्रेमिका मिल सकते हैं। शादीशुदा व्यक्तियों के लिए यह साल काफी प्रेम पूर्ण रहने वाला है। उनके जीवन में इस साल कोई भी नकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। उनकी शादीशुदा जिंदगी आरामदायक रहेगी। जनवरी से मार्च तक का समय अपने प्रेमी के साथ दूरगामी यात्रा का बन सकता है। जो लोग संतान की इच्छा रखते हैं, उन्हें इस साल के अंत में खुशखबरी मिल सकती है।

शिक्षा

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि के छात्रों के लिए यह साल पढ़ाई के लिहाज से अच्छा रहेगा। इस साल छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के काफी बड़े और बेहतर मौके मिलेंगे, जिसे भुनाने का मौका नहीं चूकना चाहिए। अध्ययन क्षेत्र और उसकी स्थिति गुरु ग्रह द्वारा शासित है। वर्तमान में गुरु गोचर कर रहा है, इसलिए जब तक गुरु इस राशि में रहेगा, तब तक मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह समय अध्ययन के क्षेत्र में बेहतर दिखाई दे रहा है। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, चाहे वह शैक्षणिक, प्रतिस्पर्धी या उच्चतर हो, इस अवधि के दौरान परीक्षा के दौरान बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस वर्ष आप मानसिक रूप से परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा। मिथुन राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश की सोच रहे हैं, उन्हें घर से दूर मनचाही जगह पर पढ़ने का मौका मिल सकता है।  इस अवसर को हाथ से जाने न दें और सोच-विचार कर ही सही निर्णय लें। उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत छात्रों के लिए मई से अगस्त तक का समय अच्छा रहने वाला है।

स्वास्थ्य

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि 17 जनवरी को शनि आपके आठवें घर को छोड़कर आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे, जिससे आपका भाग्य मजबूत होगा और ढैय्या का अंत होगा। इस बदलाव से आपके रास्ते की बाधाएं दूर होंगी, और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में कमी आएगी। जुलाई महीने के बाद आपका स्वास्थ्य बेहतर रहने की संभावना है। हालांकि साल की शुरुआत में अपनी सेहत का थोड़ा ध्यान रखें। छोटी मोटी शारीरिक परेशानी हो सकती है। इस दौरान आप चर्म रोग से परेशान रहेंगे। मानसिक चिंता के कारण पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। आपको कमर दर्द, बुखार और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है। वाहन चलाते समय बचत करें। वर्ष की शुरुआत में जब शनि अष्टम और मंगल द्वादश भाव में विराजमान होंगे, उस दौरान किसी तरह की शारीरिक क्षति, चोट या दुर्घटना होने अथवा शल्य चिकित्सा होने के भी योग बनेंगे इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। राहु और केतु का गोचर उदर संबधी परेशानी दे सकता हैं अत नियमित रूप से चिकित्सक की सलाह लें साथ में योग व्यायाम और ध्यान भी करते रहें।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें। गौ माता को चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं। लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

– डा. अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *