Pisces Horoscope 2023: मीन राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2023? यहाँ पढ़ें वार्षिक राशिफल

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष करियर के मामले में सुखद परिणाम प्राप्त होने के अवसर मिलेंगे। राशि स्वामी देव गुरु बृहस्पति अप्रैल तक आपकी राशि में गोचर करेंगे। इसके साथ ही 17 जनवरी से शनि की साढ़ेसाती का प्रारंभ हो जाएगा।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि मीन राशि के जातकों को इस वर्ष बहुत संभल कर चलना होगा। या यूं कहा जाए कि फूंक-फूंक कर कदम रखना होगा, तो यह गलत नहीं होगा। इस वर्ष मीन राशि के जातकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, तो अपने हौसलों को बुलंद रखिए। आत्मविश्वास बनाये रखिए। मीन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला। इस वर्ष देव गुरु बृहस्पति अप्रैल तक मीन राशि में ही विराजमान रहेंगे। जिसके फलस्वरूप अप्रैल तक आपको अत्यधिक धन लाभ होगा। शारीरिक तंदुरुस्ती प्राप्त होगी। आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी, क्योंकि देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश करेंगे, जहां वह आपकी कुंडली के द्वितीय भाव में गोचर करेंगे। यहां उनकी युति राहु के साथ होगी, जिसके फलस्वरूप आप के बने-बनाए कामों में अड़चनें आएंगी। आर्थिक नुकसान की स्थिति बनेगी। आपके सभी कार्यों में विघ्न आएंगे तथा मान-सम्मान को ठेस भी पहुंच सकती है। सरकारी पक्ष से आपको नुकसान हो सकता है। किसी तरह के कोर्ट कचहरी के चक्कर में आप फंस सकते हैं। सरकारी पक्ष से आप को फटकार लग सकती है। जो जातक सरकारी नौकरी करते हैं, उनकी नौकरी खतरे में आ सकती है। यह स्थिति 30 अक्टूबर तक बनी रहेगी। लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकालेंगे अर्थात आप अपने तथ्य लोगों को समझा नहीं पाएंगे। जिस कारणवश आप को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

कैरियर 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष करियर के मामले में सुखद परिणाम प्राप्त होने के अवसर मिलेंगे। राशि स्वामी देव गुरु बृहस्पति अप्रैल तक आपकी राशि में गोचर करेंगे। इसके साथ ही 17 जनवरी  से शनि की साढ़ेसाती का प्रारंभ हो जाएगा। इसलिए कार्य क्षेत्र में अब निर्णय सोच-समझकर लेने होंगे। देवगुरु बृहस्पति अप्रैल तक आपके लिए सहायक रहेंगे। इसके पश्चात कुछ व्यवसायिक परेशानियां आ सकती हैं, जो लोग विदेश से संबंधित व्यवसाय कर रहे हैं उनके लिए यह वर्ष लाभदायक साबित होगा। शनि का गोचर आपकी राशि से बारहवें भाव में विदेश से संबंधित कुछ अच्छे लाभ करा सकता है।लेकिन सावधानी रखनी होगी अन्यथा नुकसान भी हो सकता है। नौकरी पेशा लोग इस वर्ष अगर नौकरी बदलने के लिए प्रयासरत् हैं उन्हें सफलता मिल सकती है लेकिन यह समय अप्रैल तक ही अच्छा रहेगा। विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे विद्यार्थियों की यह इच्छा भी इस वर्ष पूरी हो सकती है, विशेष रूप से फरवरी से मार्च अगस्त से सितंबर और नवंबर दिसंबर के महीने आप को सफल बना सकते हैं।

आर्थिक स्थिति 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष 2023 में आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है, वहीं आय में वृद्धि की स्थिति भी रहेगी। आपके आय के स्रोत भी बढ़ेंगे। आपको अपने खर्चों में कमी करनी होगी, तभी आपका आर्थिक पक्ष मजबूत स्थिति में होगा। ग्रहों की बदलती चाल के दौरान आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। वहीं दूसरी ओर शनि आपके एकादश भाव में उपस्थित होगा, जिससे आय में वृद्धि होने की संभावना है। इस साल आप पुराना उधार चुका सकते हैं। आर्थिक मामलों में अप्रैल तक का समय खर्चे वाला साबित होगा। शनि का बारहवें भाव में गोचर वैसे तो कुछ अनावश्यक खर्च का संकेत नहीं करता ,लेकिन फिर भी कुछ खर्चे बने रहेंगे जो आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं। अप्रैल के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। खर्चों पर नियंत्रण होगा और आमदनी के भी साधन बढ़ेंगे। कहीं पर कोई भी निवेश सोच-समझकर करें अन्यथा इस वर्ष नुकसान उठाना पड़ सकता है।

परिवार 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2023 अच्छा रहेगा। परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। यदि बच्चे विवाह के योग्य हैं तो उनके विवाह के बारे में आपको सोच-समझकर निर्णय लेने की आवश्यकता है। इस साल संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। किसी बात को लेकर भाई-बहनों से आपको लाभ हो सकता है। परिजनों के बीच संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार की सुख-सुविधाओं को पूरा करने में सफल रहेंगे। आप वैवाहिक कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक परिवारिक जीवन शांतिप्रिय बना रहेगा। शनि की साढ़ेसाती समय-समय पर कुछ परिवारिक समस्याएं भी दे सकती है। कुछ पारिवारिक संपत्ति के मामले में विवाद भी हो सकते हैं। अप्रैल के बाद यह विवाद सुलझने की संभावना बनेगी। परिवारिक मामलों में कोई भी निर्णय सोच-समझ कर लें अन्यथा मानसिक अशांति का कारण बनेगा। जीवन साथी के साथ सामंजस्य बना रहेगा।संतान से संबंधित चिंताएं दूर होंगी साथ ही जो लोग संतान के इच्छुक हैं उनके लिए अप्रैल तक का समय अच्छा रहेगा।

प्रेम-रोमांस 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 में मीन राशि के लोग अपने प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरुआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। शनि और शुक्र के संयुक्त प्रभाव से पंचम भाव सक्रिय रहेगा और इसलिए आप और आपकी प्रियतम के बीच की दूरियां बनेगी,एक-दूसरे को लेकर उसके पर विश्वास बढ़ेगा। अपने रिश्ते में ईमानदारी बनाए रखने की पूरी कोशिश करें,इस वर्ष आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में भी सफल हो सकते हैं। 22 अप्रैल 2023 तक गुरु आपकी ही राशि में रहकर आपके पंचम सप्तम और नवम भाव को देखेंगे।इसलिए यदि आप किसी को पसंद करते हैं किसी से प्रेम करते हैं या उनसे विवाह करना चाहते हैं तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। आप उनके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं, और आपका प्रेम विवाह भी हो सकता है। आपका रिश्ता टूट सकता है इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें,अगस्त का महीना अनुकूल रहेगा और प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं सितंबर से नवंबर तक तनावपूर्ण स्थिति में रहने वाले हैं, यदि आप इस दौरान अपने रिश्ते को संभाल पाते हैं तो दिसंबर का महीना आपके रिश्ते को परिपक्व बनाएगा।

शिक्षा

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष मीन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अपनी शुरुआत में अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा। शुक्र और बृहस्पति तथा शनि के संयुक्त प्रभाव से आप एक से ज्यादा विषयों में पारंगत होने लगेंगे, आपकी एकाग्रता बढ़ेगी। केवल पढ़ाई ही नहीं बाकी आप अन्य समसामयिक विषयों पर भी अच्छी पकड़ बना पाएंगे। यह समय आप की शिक्षा के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन अप्रैल से अगस्त और सितंबर के महीने बहुत ज्यादा तनाव देंगे।क्योंकि पारिवारिक माहौल नकारात्मकता की ओर बढ़ेगा और उसका प्रभाव आपकी शिक्षा पर भी पड़ेगा। इसलिए आपको उस दौरान विशेष रूप से अपनी पढ़ाई पर फोकस करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद का समय अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा।प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को वर्ष के प्रथम तिमाही और अंतिम तिमाही में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। शेष समय मंश उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष बहुत अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत से ही आप अपनी शिक्षा में उत्तम परिणाम प्राप्त कर पाएंगे।

स्वास्थ्य 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष के प्रारंभ मैं शनि की साढ़ेसाती का आगमन कुछ मानसिक परेशानियां देगा। देवगुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल तक आपके स्वास्थ्य की रक्षा करेगा। अप्रैल के बाद कुछ स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां आपको हो सकती हैं। उदर रोग छाती से संबंधित रोग और दांतो से संबंधित परेशानी हो सकती है। निरंतर योगाभ्यास और खानपान को नियमित रखें जिससे परेशानी से बचे रहेंगे। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के मामले में या वर्ष मिला-जुला फल देगा। 2023 में मीन राशि वालों का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। शनि का गोचर इस वर्ष स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां दे सकता है। इस राशि के लोगों को अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए। खान-पान से आप खुद को स्वस्थ रखने में सफल हो सकते हैं। साल के मध्य में मानसिक तनाव रह सकता है इसलिए इस समय प्राणायाम करना आपके लिए सही रहेगा। परिवार के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित रहेंगे। बाहर का खाना जैसे मसालेदार खाना खाने से बचें। जितना हो सके आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ हंसी-मजाक करना चाहिए। कुल मिलाकर साल 2023 में मीन राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहना होगा।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि घर से निकलते हुए सदैव अपनी जेब में एक पीला साफ़ रुमाल ज़रूर रखें। हनुमान जी की आराधना करें। विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।

– डा. अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *