Sagittarius Horoscope 2023: धनु राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2023? यहाँ पढ़ें वार्षिक राशिफल

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि धनु राशि वालों को परिवारिक जीवन इस वर्ष अच्छा रहेगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने के प्रबल संकेत मिलते हैं। अगर नया घर लेने का सोच रहे हैं तो इस वर्ष सफलता मिल सकती है।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि धनु राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद खुशहाल रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष आपके कार्य प्रगति पर होंगे। कई नए कामों की शुरुआत हो सकती है। यदि आप लंबे समय से प्रॉपर्टी खरीदने का सोच रहे थे, तो इस वर्ष आपकी सोच पूरी हो सकती है। आप प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। इस वर्ष में आपका कॉन्फिडेंस बढ़-चढ़कर बोलेगा। आप खुद को काफी सकारात्मक महसूस करेंगे। क्योंकि शनि आपकी कुंडली के तृतीय भाव के स्वामी होकर तृतीय भाव में ही विराजमान होंगे, जिससे आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि शनि आपके द्वितीय भाव के भी स्वामी हैं, इसलिए इस अवधि में आपको अत्यधिक धन प्राप्ति होगी। इस अवधि में आप अपने छोटे भाई-बहनों का सहयोग कर सकते हैं, जिससे आपका आपसी प्रेम बढ़ेगा। इस अवधि में आप अपनी वाणी से धन अर्जित करेंगे, जो जातक राजनीति, सुझाव, शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उन्हें इस वर्ष में अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा। इस वर्ष शनि के तृतीय भाव में होने से आप अपने शरीर में अत्यधिक स्फूर्ति अनुभव करेंगे। वहीं, गुरु, सुख भाव के स्वामी होकर वहीं विराजमान होंगे, जिस वजह से आप पूर्णता खुद को सुखी महसूस करेंगे। इस वर्ष आपका मन शांत रहेगा। अध्यात्म की तरफ रुझान बढ़ेगा और जीवन के महत्व को समझते हुए आप बड़े शांत भाव से जीवन यापन करेंगे।

कैरियर

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष के शुरुआत में ही शनि की साढ़ेसाती से छुटकारा मिलेगा एक सुखद संकेत है। नया वर्ष नई उपलब्धि, नई उम्मीदों के लिए जाना जाएगा। इस वर्ष आपको कार्य क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी इस वर्ष आपको करियर के कई अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यहां तक कि आप इतने भाग्यशाली होंगे कि आपको अपने कौशल के दम पर नौकरी मिलेगी। इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित भी होंगे। आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति अप्रैल तक कोई बड़ा कार्य होने का संकेत दे रहे हैं। अप्रैल के पश्चात् बृहस्पति का गोचर मेष राशि में होने से आपको व्यापारिक मामलों में आशातीत सफलता मिलेगी। आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारी भी आपसे प्रसन्न रहेंगे। कार्यक्षेत्र में लोग आपकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह वर्ष विशेष रूप से शुभ है। इस दौरान उन्हें प्रमोशन मिल सकता है, जिससे उनके वेतन में भी वृद्धि होगी। यदि पिछला कोई काम अधूरा रह गया था तो इस अवधि में उसे पूरा करने में सफल रहेंगे। कई लोगों को क्षेत्र से जुड़ी यात्राओं पर जाने का अवसर प्राप्त होगा

आर्थिक स्थिति 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस पूरे वर्ष धनु राशि के जातकों को अपने जीवन में वित्त संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। हालांकि ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके पास किसी ना किसी माध्यम से धन प्राप्ति के योग बनते रहेंगे। आपका वित्तीय संतुलन बना रहेगा फिर भी इस वर्ष विशेष रूप से आपको फरवरी से अप्रैल, अगस्त और सितंबर तथा दिसंबर के महीने में खर्च के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस दौरान बेवजह के खर्च आपका सिर दर्द बढ़ा सकते हैं और वित्तीय संतुलन बिगड़ सकता है। आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी, अन्यथा भविष्य में आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। आप विभिन्न क्षेत्रों से पैसा कमा सकते हैं। आपको सभी प्रकार की अवैध गतिविधियों से दूर रहने की आवश्यकता होगी। नहीं तो मानसिक तनाव का बढ़ना भी आपकी परेशानियों का मुख्य कारण हो सकता है। आपका नवम भाव आपको अचानक धन लाभ होने के संकेत दे रहा है।

परिवार 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि धनु राशि वालों को परिवारिक जीवन इस वर्ष अच्छा रहेगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने के प्रबल संकेत मिलते हैं। अगर नया घर लेने का सोच रहे हैं तो इस वर्ष सफलता मिल सकती है। माता-पिता की सेहत को लेकर जो चिंताएं चल रही थी वह इस वर्ष दूर होंगी। माता-पिता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं। अप्रैल तक संतान से संबंधित जो चिंताएं हैं वह अप्रैल के बाद दूर हो जाएंगी। परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने की संभावना भी इस वर्ष बनती है। आपकी माताजी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अप्रैल के बाद से इस स्थिति में कमी आएगी और धीरे-धीरे आपकी माताजी का स्वास्थ्य उत्तम होने लगेगा। पिताजी से संबंधों में उतार चढ़ाव ना हो, इसका आपको खास ख्याल रखना चाहिए। वह भी विशेष रुप से अप्रैल से मई के दौरान, इस दौरान उनको स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर सकती हैं। अक्टूबर से दिसंबर के दौरान स्थिति अच्छी रहेगी और आपको पारिवारिक जीवन में सुख शांति मिलेगी।

प्रेम-रोमांस 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि धनु राशि वालों को इस साल प्रेम जीवन में अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं। आपके प्रेम गृह के स्वामी इस वर्ष दो बार आपकी वैवाहिक भावना को प्रभावित करते हैं। कुछ लोगों को इस साल अपने प्रेमी से शादी करने का भी मौका मिलेगा। आपके पहले भाव में मंगल की उपस्थिति आपके प्रेमी के साथ संघर्ष का संकेत देती है। आप भावनात्मक रूप से असंतुलित हो सकते हैं, जिसे आपका प्रेमी स्वीकार नहीं कर सकता है। ऐसे में अपने गुस्से को ठीक से ठीक करें। अपने बीच की हर अनबन को सुलझाने की कोशिश करें। आपके रिश्ते में नवीनता आएगी। अपने रिश्ते में किसी और को न लाएं। साल के अंतिम चरण में आप अपने प्रेमी को अपने परिजनों से मिलाने का निर्णय ले सकते हैं। कई लोगों को अपने परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा, जिससे उनके विवाह के योग भी बनेंगे। किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप से रिश्ते में समस्या बढ़ सकती है और यह तनाव लगभग अक्टूबर तक चलेगा। राहु के यहां से निकलने के बाद बृहस्पति की कृपा से आपका रिश्ता मजबूत हो पाएगा।

शिक्षा

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों को अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता रहेगी। एकाग्रता को भंग ना होने दें। पांचवें भाव में राहु का गोचर एकाग्रता को भंग करता है। अप्रैल में देवगुरु बृहस्पति जैसे ही आपके पंचम भाव में गोचर करेंगे शिक्षा के मामलों में आशातीत सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी। किसी उच्च संस्थानों में दाखिले का सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है। अप्रैल में जब बृहस्पति, सूर्य और राहु एक साथ पंचम भाव में होंगे। तो उस दौरान शारीरिक समस्याएं पढ़ाई में बाधा का कारण बन सकती हैं। इसकी वजह से आपको पढ़ाई में परिणामों में समस्या आएगी। आपको हो सकता है कि मनवांछित सफलता ना मिले। अक्टूबर के बाद से अच्छी सफलता के योग बनेंगे। प्रतियोगिता परीक्षा में वर्ष की शुरुआत और वर्ष के दौरान सितंबर और नवंबर के महीने अनुकूलता लेकर आएंगे। उच्च शिक्षा के लिए जनवरी, फरवरी-मार्च, अगस्त और सितंबर जैसे महीने अनुकूलता लेकर आएंगे।

स्वास्थ्य 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष स्वास्थ्य जीवन के लिए बहुत ही बढ़िया रहने का अनुमान है। शनि की साढ़ेसाती समाप्त होने से मानसिक चिंताएं दूर होंगी। जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहेगा किन्तु राहु का गोचर पंचम भाव में कुछ उदर संबंधित परेशानियां दे सकता है।बृहस्पति, सूर्य और राहु के पंचम भाव में अप्रैल में एकत्रित होने से उदर रोग कोई बड़ा रूप धारण कर सकते हैं, और आपको पेट से संबंधित कोई बड़ी बीमारी परेशान कर सकती है। पाचन तंत्र की खराबी, पेट में जलन या किसी तरह का अल्सर भी परेशान कर सकता है। इसलिए अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो स्वास्थ्य समस्याएं आपको पीड़ित कर सकती हैं। इसके बाद स्थितियां आपको स्वास्थ्य में सुधार की ओर संकेत करेंगी और आप अच्छी दिनचर्या अपना कर तथा अच्छा खानपान रखकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर पाएंगे। खानपान में ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। योगाभ्यास करते रहें और यह आपके लिए बेहतर रहेगा। घर का वातावरण अच्छा रहने से मानसिक सुख शांति बनी रहेगी।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि गुरुवार को गाय को हरा चारा गुड़ चना आदि खिलाते रहे। घर से दूर किसी पार्क या मंदिर में पीपल का पेड़ लगाएं और हर बृहस्पतिवार को उसकी पूजा करें। श्री राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें।

– डा. अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *