Vastu Tips: अच्छी नींद के लिए आज ही अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Google creative commons

बदलती लाइफ स्टाइल और टेंशन भरी जिंदगी के कारण अक्सर लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है। नींद ना पूरी होने से आपको थकान, चिड़चिड़ाहट और बैचेनी जैसी परेशानियां होने लगती हैं। नींद की गोलियां भी इस परेशानी का हल नहीं होती हैं। कभी-कभी ऐसा टेंशन की वजह से नहीं बल्कि वास्तु दोष के कारण होता है।

वास्तु शास्त्र में आपकी हर समस्या का हल है। अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए हम हर तरह के उपाय करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य का मतलब शारीरिक और मानसिक हर तरह के स्वास्थ से है। अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा तो आपकी कई तरह की बीमारियां होने की आशंका रहती है। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरुरी है। कभी-कभी कोई समस्या ना होने पर भी आपको नींद नहीं आती है। जिसका कारण वास्तु दोष हो सकता है।
 
बेड की सफाई का रखें ध्यान
अगर आपका भी बिस्तर गंदा रहता है तो आपको नींद ना आने की परेशानी हो सकती है। कभी भी आलस के कारण अपने बिस्तर पर खाने-पीने की चीजें ना बिखरी रहने दें। बेड के नीचे किसी तरह की गंदगी ना होने दें। या बिस्तर के नीचे कोई कूड़ा या जूते-चप्पल ना इकठ्ठा होने दें यह भी आपको अनिद्रा का शिकार बना सकता है।

दिशा का रखें ध्यान
बेड को इस तरह से रखें जिससे सोने वाले वाले के पैर मुख्य दरवाजे की तरफ ना हो। सोते समय पैर दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए। सोते समय कोशिश करें आपका सिर पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर रहे। पश्चिम दिशा की ओर पैर करके सोने से नींद अच्छी आती है और दिमाग शांत रहता है। अगर आप दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो आपको बेचैनी और घबराहट की दिक्कत हो सकती है।

इलेक्ट्रानिक सामान
बेडरूम में कोई इलेक्ट्रानिक सामान जैसे टीवी या कम्प्यूटर ना रखें  ऐसा करने से आपकी नींद पर असर हो सकता है। इन चीजों को बेड के पास रखने से आप इन चीजों को देर रात तक इस्तेमाल करते हैं जिससे आपकी नींद प्रभावित होती है।

बेडरूम में ना रखें आईना
बेडरूम में आईना नहीं रखना चाहिए। अगर  किसी कारण से आपको ऐसा करना पड़ रहा है तो सोते समय इसको किसी कपड़े से ढक दें। बेडरूम में झाड़ू रखने की भी मनाही है। यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है। इसके साथ ही यह घर में कलह का कारण भी बनता है।

बेड पर बैठ कर खाना
अगर आप भी बेड पर बैठ कर खाना खाते हैं तो आपकी यह आदत आपके लिए भारी पड़ सकती है। यह आपकी अच्छी नींद में बाधा उत्पन्न करेगा साथ ही यह राहु के कोप का भी शिकार बना सकता है।



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *